प्रतिलिपि बनाने की नीति :

इस वेबसाइट की विषयवस्तु को निःशुल्क पुनः प्रस्तुत किया जा सकता है। अपितु इस विषयवस्तु को सटीकता से पुनः प्रस्तुत करना चाहिए और इसे अपमान जनक तरीके से व भ्रामक प्रसंग में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए । जो भी सामग्री प्रकाशित होती है व किसी अन्य को जारी होती है, इसके स्रोतों की प्रमुखता से अभिस्वीकृति की जानी चाहिए।

हाइपर लिंकिंग नीति

समीर की वेबसाइट से अन्य वेबसाइट को लिंक करना

इस साइट पर रखीं गईं सूचनाओं से सीधे लिंक करनें में हमें कोई आपत्ति नहीं है और इसके लिए पूर्व अनुमति की जरूरत नहीं है। अपितु हम चाहेंगे कि इस पोर्टल से कोई लिंक है तो उसके विषय में सूचित करें ताकि किसी प्रकार के परिवर्तन व अद्यतन के बारे में आपको सूचना दी जा सके। हमारे पृष्ठ को फ्रेम में अथवा आपकी साइट में लोड करने की अनुज्ञा भी हम नहीं देते हैं। इस साइट के पृष्ठों को उपयोगकर्ता के नए खुले ब्राउजर विन्डोस में अवश्य ही लोड होना चाहिए।

बाह्य वेबसाइट/ पोर्टल से लिंक

समीर वेबसाइट का लिंक दूसरे वेबसाइट /पोर्टल से है। लिंक वेबसाइट की विषयवस्तु और विश्वनीयता के लिए समीर उत्तरदायी नहीं है और उसमें अभिव्यक्त विचारों को आवश्यक रूप से अनुमोदन नहीं करता है। इस पोर्टल पर मात्र लिंक रहने व सूचीबद्ध होने को यह नहीं मान लेना चाहिए कि किसी प्रकार से इसका अनुमोदन किया गया है। हम यह गारंटी नहीं देते हैं कि ये लिंक सभी समय कार्य करेंगे। लिंक पृष्ठों की उपलब्धता पर हमारा कोई नियंत्रण नहीं है।

शर्तें एवं निबंधन
प्रायोगिक सूक्ष्मतरंग इलेक्ट्रॉनिकी इंजीनियरी तथा अनुसंधान संस्था (समीर), इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार की यह अधिकारिक वेबसाइट आम जनता को सूचना देने के लिए बनाई गई है। इस वेबसाइट पर प्रदर्शित विषयवस्तु केवल संदर्भ के प्रयोजन से है और इसका आशय विधि दस्तावंज से नहीं है।

इस वेबसाइट में निहित सूचना,पाठ, ग्राफिक्स, लिंक व अन्य मदों की शुद्धता व पूर्णता को समीर प्रमाणित नहीं करता है। अद्यतन एवं सुधार के परिणाम स्वरूप इस वेबसाइट की विषयवस्तु बिना किसी सूचना के परिवर्तन की शर्त पर है। इसमें जो कहा गया है और और प्रासंगिक अधिनियम, नियम, विनियम, नीति विवरण इत्यादि में निहित में कोई भी अन्तर होने के मामले में उत्तरवर्ती को ही सही माना जाएगा।

इस वेबसाइट के कुछ लिंक तृतीय पक्ष के द्वारा अनुरक्षित अन्य वेबसाइट पर स्थिति है जिस पर समीर का कोई नियंत्रण नहीं है,वा सुधार नहीं किया जा सकता है। ये वेबसाइट समीर के लिए बाह्य वेबसाइट हैं और जब इन साइटों पर जाते हैं तो आप समीर से बाहरी वेबसाइट पर रहते हैं। समीर इसे किसी भी तरह से अनुमोदन नहीं करता है और न इस पर कोई निर्णय देता है वा किसी सेवा की उपलब्धता वा किसी प्रकार की क्षति, हानि वा किसी सेवा की उपलब्धता वा किसी प्रकार के स्थानीय वा अन्तरराष्ट्रीय कानूनों के उल्लंघन जो कि आपको इन वेबसाइटों पर जाने से हो सकता है, उसके उत्तरदायित्व वा प्रामाणिकता के दायित्व को स्वीकार नहीं करता है।

व्यक्तिगतता नीति

एक सामान्य नियम के अनुसार समीर की वेबसाइट आप से स्वतः कोई विशिष्ट वैयक्तिक सूचनाएँ अभिग्रहण नहीं करती है, (जैसे कि नाम, दूरभाष नम्बर, वा ई-मेल पता) जिससे कि हमें आपकी वैयक्तिक पहचान मिल सके।  
विज़ट डेटा

सांख्यिकीय तथा सुरक्षा के प्रयोजन से यह वेबसाइट आपके विजि़ट का रिकॉर्ड करती है तथा निम्नलिखित सूचनाओं को अभिलेखित करती हैः, आपके सर्वर का पता, उस शीर्ष स्तर डोमेन का नाम जिससे आप इन्टरनेट पर पहुँचते हैं (जैसे कि, .gov, .com, .in, इत्यादि ।); ब्राउजर का टाइप जो आप उपयोग करते हैं, तिथि एवं समय जब आप साइट पर पहुँचते हैं, वह पेज जो आप देखते हैं एवं डाउनलोड किए गए दस्तावेज और पूर्ववर्ती इन्टरनेट पता जिससे आप सीधे इसे लिंक किया है।  

हम उपयोगकर्ताओं की वा उनकी ब्राउजिंग गतिविधियों की पहचना नहीं करेंगे और हमारी साइट विजि़ट करनेवाले व्यक्ति की पहचान को इस पता से लिंक करने का प्रयास तब तक नहीं करेंगे जबतक कि इस साइट को क्षति पहुँचाने का प्रयास संसूचित नहीं हो जाता है वा जब विधि प्रवर्तन एजेन्सी सर्विस प्रोभाइडर के संबंध में लॉग का निरीक्षण करने के लिए वारंट का उपयोग करती है। 

कूकीज़

यह साइट कूकीज़ का उपयोग नहीं करती है।

ई-मेल प्रबंधन

आपका ई-मेल पता तभी रिकॉर्ड किया जाएगा जब आप संदेश भेजने के लिए चयन करते हैं। इसका उपयोग उस प्रयोजन के लिए होगा जिसके लिए यह आपको दिया गया है और यह मेलिंग सूची में योग नहीं होगा। आपका ई-मेल पता किसी अन्य प्रयोजन के लिए उपयोग नहीं किया जाएगा और यह बिना आपकी सहमति से प्रकट नहीं किया जाएगा।
निजी सूचनाएँ
अगर आप से कोई अन्य निजी सूचनाएँ माँगी जाती है तो आपको उस विशेष प्रयोजन की सूचना दी जाएगी जिसके लिए यह संगृहीत की जाती है और अगर आप सूचना देने के लिए निर्णय किया है तो आपकी निजी सूचना को संरक्षित करने के लिए समुचित कदम उठाए जाएंगे।

अभिगम्यता विवरण

हम यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि चाहे जो भी उपकरण उपयोग में हो, प्रौद्योगिकी हो,वा क्षमता हो, समीर पोर्टल सभी उपयोगकर्ताओं के लिए अभिगम्य हो। यह इस लक्ष्य से बनाया गया है कि इसके परिदर्शक को अधिकतम अभिगम्यता तथा उपयोगिता दी जा सके। परिणामतः इस पोर्टल को कई उपकरणों से देखा जा सकता है, जैसे कि डेस्कटॉप/लैपटॉप कम्प्यूटर, वेबसमर्थित मोबाइल उपकरण, इत्यादि।

हमारा यह भी लक्ष्य है कि हम मानक अनुपालक बने और उपयोगिता और सर्वव्यापी डिज़ाइन के सिद्धांतों का अनुपालन करें जिससे कि इस पोर्टल के सभी परिदर्शकों को सहायता मिले।

यह पोर्टल XHTML 5.0 उपयोग कर बनाया गया है। यह भारत सरकार के वेबसाइट दिशा-निर्देशों पालन के लिए परिवर्तनशील है और यह वल्ड वाइड वेब कन्सॉर्श्यम (W3C) द्वारा निर्धारित वेब कन्टेन्ट ऐक्सेसबिलिटी (WCAG) दिशा-निर्देशों के 'ए'स्तर का भी पालन करता है। इस पोर्टल में सूचनाओं के कुछ अंश बाहरी वेबसाइट से लिंक के माध्यम उपलब्ध कराया गया है। बाहरी वेबसाइट संबंधित विभाग के द्वारा अनुरक्षित है जो इन साइटों की अभिगम्यता के लिए उत्तरदायी है।
समीर इस ओर कार्यरत है कि अशक्त व्यक्तियों को इस पोर्टल पर अभिगम्यता मिले, अपितु फिलहाल पोर्टल डॉकुमेन्ट फार्मेट फाइल अभिगम्य नहीं है।

इस पोर्टल की अभिगम्यता में अगर कोई आपकी समस्या वा सुझाव है तो हमें लिखें ताकि हम सहायतापूर्ण तरीके से आपको उत्तर दे सकें। हमें अपनी सम्पर्क सूचना केसाथ समस्या की प्रकृति की जानकारी दें।