ईएमआई /ईएमसी मूल्यांकन
यह प्रभाग विभिन्न राष्ट्रीय/ अन्तरराष्ट्रीय मानको के अनुसार विद्युत-चुम्बकीय सुसंगता हेतु उत्पादों के मूल्यांकनार्थ विश्व-श्रेणी की सुविधाएँ प्रदान करता है। अत्याधुनिक माप तथा परीक्षण उपकरणों से सुसज्जित इन सुविधाओं को निम्नलिखित रूप में व्यवस्थित किया गया हैः वाहित चुम्बकीय प्रवृति(सीएस), वाहित उत्सर्जन(सीई),विकीर्ण उत्सर्जन(आरई) और विकीर्ण चुम्बकीय प्रवृति(आरएस) तथा एमआईएल मानक। हमारी सभी परीक्षण सुविधाएँ सही परिणाम सुनिश्चत करने के लिए नियमित रूप से संविरचित, प्रधान मानक के पता लगाने लायक होती है। अनुभवी इंजीनियरों के द्वारा उत्पादों का मूल्यांकन होता है।

इस केद्र के द्वारा प्रदत्त ईएमआई/ईएमसी परीक्षण सेवाएँ, अपनी ईएमआई-ईएमसी सेवा के लिए आईएसओ/आईईसी 17025 के अनुसार एनएबीएल है। यह केंद्र एफसीसी सूचीबद्ध भी है और टीयूवी रिनलैंड, टीयूवी एसयूडी, डेटनॉर्सके वेरिटास(डीएमवी) एमीटेक फ्रांस, इन्टरटेक, कनाडियन स्टैंडर्ड एसोशियशन (सीएसए) अन्डरराइटर लैबरॉटरी इनकॉपोरेशन (यूएल) इत्यादि जैसी विभिन्न अन्तरराष्ट्रीय संस्थाओं से मान्यता प्राप्त और प्रत्यायित है।

मूल्यांकन प्रक्रिया :
ईएमआई/ईएमसी परीक्षण के लिए कस्टमर केयर सेल से अनुरोध किया जाना चाहिए। ऑनलाइन अनुरोध प्रपत्र http://scemcd.gov.in/req_form.php पर भरकर जमा करना चाहिए। अनुरोध की प्राप्ति पर हमारी औपचारिक दर सूची आपको दी जाएगी जिसे ह्स्ताक्षर कर अपनी स्वीकृति संकेत करते हुए वापस भेजना चाहिए।

उपकरण जिसका मूल्यांकन किया जाना है, निर्धीरित तिथि को प्रस्तुत करना चाहिए। यह अपेक्षित है कि एक प्रतिनिधि जिसे परिचालन / समस्या निदान की जानकारी हो, परीक्षण के समय प्रयोगशाला में उपस्थित रहे। उत्पाद के विवरण जैसे कि विनिर्माता, मॉडेल, क्रम सं.इत्यादि दिए जाने चाहिए। बाद में इस विवरण में परिवर्तन स्वीकार नहीं किया जाएगा ।

परीक्षण पुर्ण होने पर, परीक्षण रिपोर्ट निर्धारित प्ररूप में जारी की जाएगी।

ईएमसी अभिकल्प परामर्श सेवा

बहुत से उद्योगों के लिए उत्पाद विकास में विद्युत- चुम्बकीय सुसंगतता की आवश्यकताएँ एक बड़ी बाधा रही है। ईएमसी के विषय में सही समझ और जानकारी की कमी समस्या को जटिल बना देती है। उत्पाद के विकास के समय भी ईएमसी/ईएमसी पहलू को कम महत्व दिया जाता है। इस केंद्र में हम लोग कस्टमर को उनके उत्पादों की विद्युत-चुम्बकीय सुसंगतता प्राप्त करने के लिए अपनी सेवाएँ देते हैं। हमारे इंजीनियर जिन्हें इस क्षेत्र में बृहत ज्ञान और लम्बे वर्षों का अनुभव है, ईएमसी संबंधित समस्याओं को संसूचित तथा समाधान करने में सहायता करते हैं। आप इस केंद्र में अत्याधुनिक परीक्षण सुविधाओं तथा दोषमार्जन उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं।

यद्पि हाल के वर्षों में विद्युत-चुम्बकीय व्यतिकरण तथा सुसंगतता (ईएमआई/ईएमसी) की समस्याओं के प्रति उद्योगों की जागरूकता बढ़ रही है, फिर भी कई डिज़ाइनर अपनी डिज़ाइन के ईएमसी परीक्षण हेतु उत्पाद प्रक्रिया के अंतिम चरण तक इंतेजार करते हैं। उत्पाद को अधिकांशतः प्रमाणन चरण के समय परीक्षण किया जाता है। डिज़ाइनर अभी तक ईएमसी/ईएमसी पहलू को उपेक्षित कर मुख्यतः उत्पाद के कार्यशीलता पहलू पर ध्यान देते है। इस अवस्था में, जब उत्पाद का विमोचन निकट हो, दुर्भाग्य से उस समय जो समस्याएँ प्रकट होती है वह प्रायः कठिन होती है और इसे ठीक करना महंगा पड़ता है। डिज़ाइन प्रक्रिया के आरंभ में नए उत्पाद में ईएमआई का संरक्षण समाविष्ट करके बिलकुल शुरु से ही ईएमसी पर विचार करना एक बहुत ही बेहत्तर दृष्टिकोण है।  आरंभ में डिज़ाइनर इन समस्याओं का समाधन करते हैं, अधिक विकल्प उपलब्ध होते हैं और डिज़ाइन संशोधन करने में कम लागत आती है। उदाहरणार्थ, सावधानी से डिज़ाइन किया गया सर्किट बोर्ड उत्सर्जन को कम कर सकता है और यहाँ तक कि अंतः स्थापित नियंत्रण डिज़ाइन में प्रतिरक्षण की आवश्यकता को समाप्त कर सकता है। यही पर समीर-सीईएम उद्योगों को सहायता प्रदान करता है। उत्पाद डिज़ाइन के हरके चरण में हम डिज़ाइ इंजीनियरों के साथ होते हैं ताकि यह सुनिश्चत हो सके कि ईएमआई/ईएमसी की समस्याओं को न्यूनतम किया जा सके। वर्षों- वर्षों के अनुभव और परीक्षण तथा दोषमार्जन उपकरणों से उत्पाद की ईएमआई/ईएमसी आवश्यकताओं को आसानी से पूरा किया जा सकता है।

समीर-सीईएम उत्पाद के अंतिम चरण में भी ईएमआई/ईएमसी की समस्याओं को समाधान करने में सहायता करता है। ऐसे उत्पाद जो ईएमआई/ईएमसी की अपेक्षाओं को पूरा करने में विफल होते हैं, वे समयबद्ध तरीके समस्या के समाधन के लिए समीर-सीईएम की विशेषज्ञता प्राप्त कर सकते हैं। इस सेवा की प्राप्ति के लिए पहले के परीक्षण परिणामों की आवश्यकता होगी।

डिज़ाइन सेवा का प्रभार विफलता स्तर, मानको के अनुपालन तथा उत्पाद पर निर्भर करता है और ग्राहक से मिलने के बाद सेवा समीक्षा समिति द्वारा निर्णय लिया जाता है।

डिज़ाइन परामर्श के लिए कस्टमर केयर सेल से ccc@scemcd.gov.in पर सम्पर्क किया जा सकता है।